स्टीव जॉब्स की पूरी जीवनी | Steven Paul Jobs Biography in Hindi

Steven Paul Jobs : स्टीवन पॉल जॉब्स

Success businessman story in hindi: दोस्तों आज में आपको Success businessman  की कहानी बताने जा रहा हूँ जिसका पूरा नाम : स्टीवन पॉल जॉब्स इनका जन्म 24 फ़रवरी 1955  को सैन फ्रांसिको, कैलिफोर्निया, सयुंक्त राज्य अमेरिका में हुआ था !

स्टीवन पॉल जॉब्स एक अमेरिकी उद्योगपति हैं ! ज्यादातर वे एप्पल इंकॉर्पोरशन सह-संस्थापक , अध्यक्ष और चीफ़ एक्सक्यूटिव ऑफिसर (CEO) के कारण जाने जाते हैं !

Steven Paul Jobs Biography in Hindi
                    Steven Paul Jobs Biography in Hindi

उनके पास पिक्चर एनीमेशन स्टूडियो के सर्वाधिक शेयर हैं, पिक्चर एनीमेशन उनकी अपनी संपत्ति में ही शामिल है | वे पिक्चर के संस्थपक, सभापति, और साथ ही नेक्स्ट इन्कॉर्पशन के (CEO) भी हैं !  स्टीवन जॉब्स 1970 में हुई माइक्रोसॉफ्ट कंप्यूटर की क्रांति के जनक कहलाते हैं !

उन्होंने अपने सहकर्मी स्टीव विज्जनिक के साथ मिलकर एप्पल की स्थपना की ! उनकी मृत्यु के कुछ समय बाद ही उनके कार्यकालीन जीवनी लेखक वाल्टर इसाकसन, ने  उनके बारे में बताया की वे, एक क्रिएटिव उद्योगपती थे जिनका परफैक्शन के प्रति जूनून और 6 व्यवसाय के तिव्र विकाश: पर्सनल कम्प्यूटरम एनिमेटेड मूवी, म्यूजिक, फ़ोन, टेबलेट कंप्यूटिंग और डिजिटल पब्लिशिंग सतत चलता रहा !

सन 1976  स्टीव वोजनियाक ने मैकिन्टोश एप्पल 1 कंप्यूटर का अविष्कार किया ! जब वोजनियाक ने यह जॉब्स दिखया तो जॉब्स ने इसे बेचने का सुझाव दिया | इसे बेचने के लिए वे और वोजनियाक गोरेज में एप्पल कंप्यूटर का निर्माण करने लगे !

ये भी पढ़े : रजनीकांत का जीवन की कहानी

जॉब्स 1976 में एप्पल के सह-संस्थापक बने और एप्पल के पर्सनल कंप्यूटर बेचने लगे ! एप्पल तेजी से आगे बढ़ती गयी और पैसे कमाती गयी और पहले साल के अंत में ही पर्सनल कंप्यूटर बनाने वाली दूसरी कंपनी बन गयी ! एप्पल इतनी बड़ी मात्रा में पर्सनल कंप्यूटर का उत्पादन करने वाली पहले सबसे बड़ी कंपनी बनी !

1979 में, Xerox PARC के दूर के बाद, जॉब्स ने Xerox Alto की व्यवारिक जरूरतों को जान, उसे परखा जिसने बाद में माउस  निर्णाण किया और साथ ही ग्राफिक्स यूजर इंटरफ़ेस (GUI) का निर्माण किया ! दुनिया में हो रहे विविध जगहों में विकास की बदौलत 1983 में एप्पल लिसा में असफल हुई ! और (GUI)  साथ  कम्प्यूटर का उत्पादन करने वाली पहली कंपनी बनने की चाह से 1985 में एप्पल लेसनर प्रिंटर प्रस्तुत किया ! वोज और जॉब्स आगे बढ़ते गये और एप्पल !

ये भी पढ़े : एक्टर विधा बालन

इसके बाद एप्पल प्रस्तुत किया जिसमे अतिरिक्त रंग का सपोर्ट करने वाला सिस्टम था ! जॉब्स ने अपने कंपनी के विकास को तेज़ करने के लिए एक निवेशक को माना लिया, और उनकी कंपनी तेजी से आगे बढ़ने लगी !
एप्पल का सुनहरा पल शुरू हो गया था ! साथ ही एनीमेशन मूवी का निर्णाण भी करते गए ! 1955  में आयी फिल्म टॉय स्टोरी में उन्होंने बतौर कार्यकर्त्ता और निर्माता काम किया !

1997 में एप्पल ने NeXT को खरीद लिया, ताकि वे देश में रोज़गार की निर्मिति कर सके, और इसी वजह से वे NeXT के पुन: सीईओ बने. 1997 में शुरू उन्होंने एक नहीं सोच साथ कंप्यूटर का उत्पादन शूरू किया जिसे “Think Different”  नाम दिया गया !

बाद में उन्होंने एप्पल के कई प्रोडक्ट जैसे iMac, iTune, Apple Store, iPad, iPOD, iTune Store का निर्माण किया ! जॉब्स 1997 में कंपनी में बतौर सीईऔ काम कर रहे थे ! तभी 1998 में iMac बाज़ार में आया जो बड़ा अल्लपारदर्शी खोल वाला PC था, उनके नेतृत्व में एप्पल ने बड़ी सफ़लता प्राप्त की !

ये भी पढ़े :ये 3 heart Touching Stories in Hindi

सन 2001 में iTunes Store का निर्णाण किया, सन 2007  एप्पल ने iPhone को सबसे बड़ा ब्रांड कहा जाता हैं ! सन 2003  में उन्हें पैंनक्रियाटिक कैंसर की बीमारी हुई ! उन्होंने का इलाज ठीक से नहीं करवाया !

जॉब्स का 5 अक्टूबर 2011 को पालो आल्टो, कैलिफोर्निया के घर में निधन हो गया ! उनके निधन पर माइक्रोसॉफ्ट और डिज़्नी जैसे बड़ी-बड़ी कंपनीयों शौक़ मनाया ! एक अमेरिकी पत्रिका में उन्हें, उद्योग जगत का सबसे सक्तिशाली पुरुष कहा गया था !

कंप्यूटर, लैपटॉप और मोबाइल फोन बनाने वाली कंपनी एप्पल के भूतपूर्वक (CEO) और जाने मने अमेरिका उद्योगपती स्टीव जॉब्स  संघर्ष करके जीवन में यह मुकाम हासिल किया !

Steven Paul Jobs Biography in Hindi: दोस्तों स्टीव पॉल जॉब्स की Biography आप को किसी लगी हमे कम्मेंट करके बताये ?

 

Leave a Comment